छवि

करियर के रुझान: नौकरी के लिए आपको आवश्यक महत्वपूर्ण कौशल

जनसांख्यिकी, सांस्कृतिक रुझान, और नई प्रौद्योगिकियां तेजी से नौकरी बाजार बदल रही हैं।

लोग जितना अधिक इस्तेमाल करते थे उतने लंबे समय तक जी रहे हैं। नई प्रौद्योगिकियों और स्वचालन तेजी से दोहराए गए नौकरियों की जगह ले रहे हैं। नए संचार उपकरण एक ही समय में जानकारी (अलविदा मुद्रित समाचार पत्र) प्रसारित करने के लिए पूर्व लोकप्रिय माध्यमों को समाप्त कर रहे हैं, क्योंकि अधिकांश नई नौकरियों के लिए अधिक उन्नत मीडिया साक्षरता कौशल की आवश्यकता होती है।

हाल ही में थिंकोपोलिस श्रम रिपोर्ट के लिए नौकरी बाजार में बदलावों के शोध के बाद, हमने अगले पांच से दस वर्षों के नौकरी बाजार के लिए शिक्षा और प्रशिक्षण का चयन कैसे किया है, इस पर एक नज़र डालें।

चाबी छीन लेना

  • जब नौकरी लैंडिंग की बात आती है, तो डिजिटल साक्षरता नई साक्षरता है
  • आठ नौकरियां जो हमेशा मांग में रहेंगी
  • जहां नौकरियां अगले पांच से दस वर्षों में बनाई जाएंगी (और नहीं)
  • सभी क्षेत्रों में नौकरियों के लिए संचार, तकनीकी समझदार, और निरंतर शिक्षा की आवश्यकता होगी

प्रौद्योगिकी

प्रौद्योगिकी द्वारा प्रतिस्थापित नौकरियों के उज्ज्वल पक्ष पर यह है कि इसका मतलब प्रौद्योगिकी से संबंधित करियर विकल्पों में वृद्धि है। स्वचालन या रोबोटिक्स के हर नए रूप में इंजीनियरों और तकनीशियनों को विकसित और बनाए रखने की आवश्यकता होती है।

डेस्कटॉप और लैपटॉप से स्मार्ट फोन और टैबलेट के कदम ने एप्लिकेशन डेवलपर्स और डिजाइनरों के लिए वर्तमान उच्च मांग बनाई है। इसलिए जब हम भविष्यवाणी नहीं कर सकते कि तकनीक 2020 में कहां होगी, लेकिन हम लोगों को अपने समय के नवीनतम रुझानों और औजारों को बनाए रखने की सलाह दे सकते हैं।

स्वास्थ्य देखभाल

उम्र बढ़ने वाली आबादी को चिकित्सा व्यवसायों की एक विस्तृत श्रृंखला में अधिक श्रमिकों की आवश्यकता होगी। जाहिर है, डॉक्टर मांग में होंगे, लेकिन नर्स, हेल्थकेयर मैनेजर और तकनीशियन, फार्मासिस्ट, केयर-गिवर और एल्डर-केयर कोऑर्डिनेटर भी होंगे।

स्वास्थ्य देखभाल और प्रौद्योगिकी शिक्षा का मिश्रण एक शक्तिशाली संयोजन होगा। आने वाले दशक में बायोमेडिकल इंजीनियरिंग सबसे गर्म क्षेत्रों में से एक होने की उम्मीद है।

वैकल्पिक रूप से, स्वास्थ्य देखभाल और व्यवसाय प्रबंधन कौशल दोनों सीखना अस्पतालों, क्लीनिक, निजी देखभाल संस्थानों और सार्वजनिक स्वास्थ्य विभागों में कई करियर पथ भी पैदा कर सकता है।

व्यापार और वित्त

व्यवसाय ग्राहकों को आकर्षित करने और बाजार के रुझानों को समझने के नए तरीकों की तलाश जारी रखेंगे। डेटा विश्लेषकों, और बाजार शोधकर्ता निकट भविष्य के लिए गर्म करियर पथ बने रहेंगे।

कुशल बिक्री लोग हमेशा मांग में रहते हैं। वित्तीय निर्णय लेने पर, कई लोग अभी भी इंसान से बात करना और किसी के हाथ हिला देना पसंद करते हैं। यह स्वचालित नहीं किया जा सकता है। इसी कारण से, वित्तीय सलाहकार और वित्तीय सेवा नौकरियां सुरक्षित विकल्प जारी रहेंगी।

अपनी टिप्पणी छोड़ दो


आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

अपलोड
रंग स्विचर